Home / bitcoin news / बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी की कीमत हो जाएगी जीरो: गोल्डमैन

बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी की कीमत हो जाएगी जीरो: गोल्डमैन

पिछले सिर्फ 1 महीने में क्रिप्टोकरेंसी में निवेशकों के 35.20 लाख करोड़ रुपए डूब गए।

नई दिल्ली: अगर आप बिटकॉइन (Bitcoin) में निवेश कर लाखों रुपए कमाने की सोंच रहे हैं तो आपको झटका लगने वाला है। दुनिया भर के एक्सपर्ट कह रहे हैं कि बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी की कीमत जीरो हो जाएगी। पिछले 1 महीने में क्रिप्टोकरेंसी में निवेशकों के 32.20 लाख करोड़ रुपए डूब चुके हैं। ग्लोबल इन्वेस्टमेंट रिसर्च फर्म गोल्डमैन सैक्स (Goldman Sachs) और इकोनॉमिस्ट नूरियल रूबिनी ने इनकी कीमत जीरो होने की भविष्यवाणी की है। गोल्डमैन सैक्स ने कहा है कि अधिकतर क्रिप्टोकरेंसी की कीमत जीरो हो जाएगी। फर्म ने इसकी तुलना 1990 के इंटरनेट बबल से की है। दूसरी तरफ इकोनॉमिस्ट नूरियल रूबिनी ने कहा कि बिटकॉइन की कीमत जीरो हो जाएगी।

बिटकॉइन लंबे समय के लिए नहीं
फर्म के इन्वेस्टमेंट हेड स्टीव स्ट्रोनगिन ने एक नोट में कहा कि क्रिप्टोकरेंसी में इंट्रीनिसिक वैल्यू नहीं है इसलिए ये लंबे समय तक नहीं चल पाएंगी। इसका अर्थ ये है कि जैसे रिजर्व बैंक रुपए छापता है तो वो उसके बराबर सोना रखता है। इससे रुपए की कीमत बनी रहती है। डिजिटल क्रिप्टोकरेंसी में ऐसा कुछ नहीं है। उन्होंने कहा कि लोग क्रिप्टोकरेंसी में इसलिए ट्रेड कर रहे हैं क्योंकि उनको लगता है ये लंबे समय तक चलेंगी या इनकी वैल्यू बनी रहेगी। नई करेंसी पुरानी करेंसी की वैल्यू नहीं घटा पाएंगी। ये एक ही एसेट क्लास है।

क्रिप्टोकरेंसी में 35.2 लाख करोड़ डूबे 
गोल्डमैन की ये रिसर्च ऐसे समय में सामने आई है जब दुनिया भर क्रिप्टोकरेंसी में बिकवाली हो रही है। नवंबर के बाद पहली बार बिटकॉइन 6 हजार डॉलर के नीचे आ गया। बिटकॉइन अपने सबसे ऊंचे स्तर से 70 फीसदी गिर चुका है। पिछले सिर्फ 1 महीने में क्रिप्टोकरेंसी में निवेशकों के 35.20 लाख करोड़ रुपए डूब गए। स्ट्रोनगिन ने कहा कि अभी क्रिप्टोकरेंसी का एक्सपेरिमेंट पीरियड चल रहा है। उन्होंने इसकी तुलना 1990 के दशक में इंटरनेट बबल से की। उन्होंने कहा कि उस समय जो कंपनियां बची रह गई वो अब ज्यादा मूल्यवान है। गूगल और अमेजन ने ऐसा किया पर अलग तरीके से। उन्होंने कहा कि आज की क्रिप्टोकरेंसी क्या गूगल या अमेजन बनेगी या उनका हाल उस समय के दिवालिया सर्च इंजन जैसा हो जाएगा। स्ट्रोनगिन के मुताबिक अधिकतर क्रिप्टोकरेंसी अब इस ऊंचाई को नहीं छू पाएगी। गोल्डमैन पहले भी क्रिप्टोकरेंसी पर ठंडा पानी डाल चुकी है। अक्टूबर में कंपनी ने कहा था कि बिटकॉइन नया सोना नहीं है|

 

About admin

Check Also

bitcoin tax

फोर्ब्स ने जारी की पहली क्रिप्टो रिच लिस्ट, 51 हजार करोड़ रुपए की करंसी के साथ XRP Owner क्रिस लारसेन टॉप पर

न्यूयार्क.फोर्ब्स ने पहली बार क्रिप्टो करंसी होल्डर्स की रिच लिस्ट जारी की। इसमें रिप्पल कंपनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *